Bihar Corona Sahayata , राशन कार्ड नहीं है तो भी मिलेगा ₹1000 की सहायता जाने पूरा प्रोसेस ।

Please share this

  •  
  • 982
  •  
  • 456
  • 880
  •  

    2.3K

    Shares

Bihar Corona Sahayata , राशन कार्ड नहीं है तो भी मिलेगा ₹1000 की सहायता जाने पूरा प्रोसेस ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया गया जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन लोगों को भी सरकार ₹1000 की आर्थिक मदद करेगी इसके लिए उन्हें कुछ प्रक्रिया अपनाना होगा । केवल जरूरतमंद लोगों को ही दिया जाएगा ₹1000 का सहायता ।

Bihar Corona Sahayata Yojana

Bihar Corona Sahayata Yojana

जैसा की आप सभी को पता है कोरोनावायरस जैसी महामारी से पूरी दुनिया और हमारा भारत देश लड़ रहा है । ऐसे में हमारे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है जिसकी तिथि बढ़ाकर 3 मई 2020 तक कर दी गई है । देश के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई इसी में बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा भी Bihar Corona Sahayata Yojana की शुरुआत की गई ।

Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत तीन चरणों में लाभ दिए जा रहे हैं ।

बिहार कोरोना सहायता के प्रकार और लाभ देने की प्रक्रिया । Bihar Corona Sahayata Type

1. ऐसे मजदूरों के लिए बिहार कोरोना सहायता योजना

ऐसे मजदूरों को लाभ देना जो बिहार की सीमा रेखा से बाहर है :- Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा ऐसे मजदूरों को लाभ दिया जा रहा है जो किसी कारणवश बिहार से बाहर रह रहे हैं और लॉकडाउन की वजह से बिहार के सीमा रेखा में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं ।

ऐसे मजदूर जो लॉक डाउन की वजह से किसी दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं वह Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत ₹1000 पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।

Bihar Corona Sahayata Application

Bihar Corona Sahayata के लिए बिहार से बाहर फंसे मजदूर आवेदन कैसे करें इसकी जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

2. राशन कार्ड धारकों के लिए बिहार कोरोना सहायता योजना । Bihar Corona Sahayata For Ration Card Holders

बिहार सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को भी लाभ देते हुए Bihar Corona Sahayata के तहत जोड़ा गया है ।
Bihar Corona Sahayata Yojana राशन कार्ड धारकों के लिए शुरू किया गया है जिसके तहत बिहार के सभी राशन कार्ड धारकों को ₹1000 प्रति परिवार दिया जाना है ।

सभी राशन कार्ड धारकों को ₹1000 प्रति परिवार दिया जाएगा जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है साथ ही सत्यापन भी करना जरूरी है ।

बिहार राशन कार्ड में मोबाइल नंबर का सत्यापन होने के बाद ही आपको ₹1000 की सहायता राशि दी जाएगी ।

बिहार कोरोना सहायता राशन कार्ड धारक कैसे आवेदन करें इसकी जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

bihar ration card holders update

?? VIDEO :- Bihar Corona Sahayata राशन कार्ड धारकों के लिए मोबाइल नंबर सत्यापन कैसे करना है नीचे दिए गए वीडियो को देखकर जाने ।

3 . जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह भी ले सकते हैं Bihar Corona Sahayata का लाभ ।

बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा 17 अप्रैल 2020 को उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया गया कि बिहार में ऐसे व्यक्ति जो जरूरतमंद हैं और उनके पास राशन कार्ड नहीं है वह भी Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत लाभान्वित हो सकते हैं ।

उन्होंने ट्वीट कर बताया कि बिहार में जरूरतमंद व्यक्ति जो निर्धन है को जीविका समूह के माध्यम से चयनित किया जाएगा और चयनित हो जाने के बाद इन लोगों के बैंक खाते में राज्य सरकार के द्वारा ₹1000 राशि अंतरित की जाएगी ।

Bihar Corona Sahayata Yojana Highlights 

SCHEME NAME  BIHAR CORONA SAHAYATA
LAUMCHED BY  CM BIHAR ( NITISH KUMAR )
STATE COVERED  ONLY BIHAR
SCHEME START FOR  HELP BIHAR PEOPLE WICH IS LOCKED IN ANOTHER STATE 
Bihar Corona Sahayata app downlaod CLICK HERE 
AMOUNT GIVEN BY GOVERNMENT 1000/ PERSON
बिहार कोरोना राशन कार्डधारक   CLICK HERE
बिहार कोरोना मजदूर   CLICK HERE

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा किए गए ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं । ??

 

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और आपने बिहार कोरोनावायरस के लिए आवेदन भी किया था अब तक आपको ₹1000 की रकम नहीं आई है तो सरकार के द्वारा एक नई गाइडलाइन जारी करते हुए बताया गया कि आपके राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया आपकी डीलर के द्वारा की जाएगी साथ ही डीलर आपको पूरी तरह से मदद करेगा सरकार के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन आप नीचे इमेज के माध्यम से देख सकते हैं । ??

Bihar Ration Card New Update


राशन कार्ड नहीं है तो कैसे मिलेगा Bihar Corona Sahayata Yojana का लाभ ?

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप निर्धन हैं इस भारत बंदी में आपके पास पैसे आने का कोई साधन नहीं है तो आप अपने गांव में बनाए गए जीविका समूह से संपर्क कर सकते हैं ।

राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए नियम के अनुसार ऐसे व्यक्ति को लाभ दिया जाएगा जो जरूरतमंद हैं उनके पास राशन कार्ड हो या ना हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है ।

बिहार कोरोनावायरस के तहत ₹1000 की रकम पाने के लिए आपको अपने जीविका समूह से संपर्क करना होगा । (जीविका समूह जिसे साधारण भाषा में जीविका दीदी भी कहा जाता है । )

अपने गांव की जीविका दीदी से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आपको सरकार के द्वारा दी जाने वाली Bihar Corona Sahayata Yojana की राशि चाहिए ।

जीविका दीदी के द्वारा आप को चिन्हित किया जाएगा कि आप अत्यंत निर्धन परिवार में से हैं और आपको ₹1000 राशि की अत्यंत आवश्यकता है ।

क्या रहेगी प्रक्रिया ?

यह प्रक्रिया 2 तरीके से अपनाई जा सकती है पहला जीविका दीदी आपसे खुद संपर्क करें और दूसरा आपको जीविका दीदी से संपर्क करना होगा , दोनों ही स्थितियां लगभग समान है ।

Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत ₹1000 पाने के लिए आपको जीविका दीदी को कुछ दस्तावेज देने होंगे ।

जीविका दीदी को आप अपना आधार कार्ड का छाया प्रति, बैंक अकाउंट पासबुक का छाया प्रति और अपना एक साइन या अंगूठे का निशान दोगे ।

जिसके बाद जीविका दीदी के द्वारा आपको चिन्हित किया जाएगा और आपका दस्तावेज ऊपर के अधिकारी के पास भेजा जाएगा ।

जिसके बाद आपका सत्यापन होगा और सत्यापन अगर सफल होता है तो सरकार के द्वारा Bihar Corona Sahayata Yojana के अंतर्गत ₹1000 की सहायता आपके खाते में अंतरित कर दी जाएगी ।

?? VIDEO : राशन कार्ड नहीं है तो ₹1000 पाने के लिए कैसे आवेदन करें इसकी जानकारी नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त करें ।

बिहार मुख्यमंत्री राहत पैकेज ।

बिहार सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की बंदी को देखते हुए मुख्यमंत्री राहत पैकेज की घोषणा की गई थी जिसमें गरीब परिवार ,मजदूर ,मनरेगा जॉब कार्ड धारक, किसान इत्यादि को लाभ देने के ऊपर ध्यान दिया गया था ।

बिहार सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को ₹1000 दिया गया है ,साथ ही राशन की कीमत में भी छूट मिली है बिहार में बीपीएल राशन कार्ड धारकों को ₹2 प्रति किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो चावल दिया जा रहा है । साथ ही केंद्र सरकार से मिली छूट के अंतर्गत इन परिवारों को 5 किलो प्रति व्यक्ति अतिरिक्त गेहूं या चावल के साथ 1 किलो प्रति परिवार दाल भी मुफ्त में दिया जा रहा है ।

bihar ration card holders update

केंद्र सरकार के राहत पैकेज में मिली इन लोगों को छूट ।

  • जनधन खाता धारकों को प्रति माह ₹500 के हिसाब से 3 महीने तक 1500 रुपए दिए जाएंगे ।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 3 महीने तक मुफ्त सिलेंडर ।
  • मनरेगा जॉब कार्ड धारकों को सभी बकाया भुगतान किया ।
  • पेंशन धारकों को 3 महीने का पेंशन एडवांस में ही दिया जाएगा ।

और भी बहुत सारे लाभ हैं जो आपको राहत पैकेज के अंतर्गत दिए जाते हैं राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी नीचे पढ़ें ।

राहत पैकेज के बारे में संपूर्ण जानकारी ।

लॉकडाउन की स्थिति में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला वर्ग गरीब परिवार, महिला ,किसान और निर्माण श्रमिकों का ही है इन लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज लॉन्च (Rahat package) कर दिया है जिसके तहत महिलाओं, गरीब लोगों, किसानों और निर्माण श्रमिकों को सरकार बैंक खाते में पैसे तो भेजेगी ही साथ ही इन्हें फ्री में राशन और एलपीजी सिलेंडर भी दिए जाएंगे । ( किसान सम्मान निधि )

किन को मिलेगा राहत पैकेज का लाभ ?

  1. ➡ गरीब परिवार ( जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और उनके पास एक राशन कार्ड है )
  2. ➡ मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड मजदूर
  3. ➡ जनधन योजना के तहत खाताधारक
  4. ➡ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड महिलाओं को फ्री एलपीजी 3 महीने तक
  5.  विधवा, बुजुर्ग, विकलांग को एक ₹1000
  6. ➡ पेंशन धारकों को 3 महीने का अग्रिम पेंशन
  7. ➡ निर्माण श्रमिक
  8. ➡ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ साथ ही प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ।

Rahat package

लॉक डाउन का असर ।

जैसा की आप सभी को पता है पूरी दुनिया और हमारा भारत देश कोरोनावायरस के कहर से जूझ रहा है और बहुत सारे ऐसे देश हैं जिनमें अभी लॉक डाउन किया गया है भारत भी उनमें से ही एक है ।

अगर कोई देश लॉक डाउन (कर्फ्यू लगाया ) किया जाता है , तो देश में केवल जरूरत की चीजें ही जैसे कि साक और सब्जी ,किराने की दुकान और मेडिकल स्टोर, अस्पताल और पुलिस स्टेशन ही खुले रहते हैं ।

ऐसे में सरकार यह भली-भांति जानती है कि वैसे व्यक्ति जो रोज काम करके 200 से ₹500 कमाते थे और अपना घर खर्च चलाते थे उनका क्या होगा ?

इसके ऊपर विचार करते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी ने और हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश में राहत पैकेज की घोषणा कर दी गई है । राहत पैकेज के तहत सरकार 1.70 लाख करोड़ रुपए देश के 80 करोड़ जनसंख्या के ऊपर खर्च करेगी ।

इनमें शामिल है गरीब परिवार , मजदूर वर्ग के लोग, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली, जनधन योजना के तहत खोले गए खाते, देश के सभी किसान ।

इनको सरकार के द्वारा लांच किए गए राहत पैकेज के तहत बहुत सारे लाभ दिए जाएंगे जिसमें शामिल है फ्री राशन देना खाते में पैसे पहुंचाना और एलपीजी सिलेंडर 3 महीने तक उपलब्ध कराना ।

FAQ Bihar Corona Sahayata

Q 1. Bihar Corona Sahayata योजना का लाभ किसको दिया जाएगा ?

Bihar Corona Sahayata Yojana का लाभ बिहार के ऐसे लोगों को दिया जाएगा जो कोरोनावायरस के बंदी की वजह से बिहार की सीमा से बाहर यानी किसी दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं ऐसे व्यक्ति जिनके पास है तथा ऐसे व्यक्ति  जिनके पास राशन कार्ड नहीं है ।

Q 2. बिहार सरकार के द्वारा कोरोना वायरस की बंदी में लोगों को क्या लाभ दिया जा रहा है ?

बिहार सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की बंदी में जो लोग राज्य के भीतर हैं उन लोगों को ₹1000 प्रति राशन कार्ड धारक के हिसाब तथा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी 1000 रुपये का लाभ दिया गया  साथ ही ही कम कीमतों पर राशन इत्यादि का लाभ दिया जा रहा है ।

और वैसे व्यक्ति जो बिहार के हैं लेकिन कोरोनावायरस बंदी की वजह से दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उन लोगों को Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत आवेदन करने पर ₹1000 दिए जा रहे हैं ।

Q 3. राहत पैकेज में किन-किन लोगों को लाभ दिया जा रहा है ?

राहत पैकेज का लाभ सामान्य तौर पर गरीब परिवार के व्यक्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान, मनरेगा जॉब कार्ड धारक वर्ग के लोगों को ही दिया जा रहा है ।

Q 4. क्या भारत लॉक डाउन आगे बढ़ सकता है ?

यह बता पाना संभव तो नहीं है लेकिन कोरोनावायरस को रोकने के लिए जो देशव्यापी लॉकडाउन किया गया था उसका असर कुछ खास नहीं रहा है और बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है और कोरोनावायरस की वजह से मौत भी काफी तेजी से हुई है सूत्रों से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोनावायरस को लेकर एक बार फिर से बंदी की जा सकती है ।

Q 5. बिहार कोरोना सहायता मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

बिहार कोरोना सहायता मोबाइल एप आप यहां पर क्लिक कर ↗ डाउनलोड कर सकते हैं ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने बिहार सरकार के द्वारा शुरू किए गए Bihar Corona Sahayata Yojana की जानकारी प्राप्त की ।

ऐसी ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते रहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको Bihar Corona Sahayata yojana के बारे में कुछ पूछना यह जानना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद..

Posted by Amar Gupta

FAQ BIHAR CORONA SAHAYATA YOJANA 

✔️ Bihar Corona Sahayata योजना का लाभ किसको दिया जाएगा ?

Bihar Corona Sahayata Yojana का लाभ बिहार के ऐसे लोगों को दिया जाएगा जो कोरोनावायरस के बंदी की वजह से बिहार की सीमा से बाहर यानी किसी दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं ऐसे व्यक्ति जिनके पास है तथा ऐसे व्यक्ति  जिनके पास राशन कार्ड नहीं है ।

✔️ WHO WILL BE GIVEN THE BENEFIT OF BIHAR CORONA SAHAYATA SCHEME?

The benefit of  Bihar Corona Sahayata Yojana will be given to the people of Bihar who are stranded outside the border of Bihar i.e. any other state due to the captivity of Coronavirus, and those who do not have ration card.

✔️ बिहार सरकार के द्वारा कोरोना वायरस की बंदी में लोगों को क्या लाभ दिया जा रहा है ?

बिहार सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की बंदी में जो लोग राज्य के भीतर हैं उन लोगों को ₹1000 प्रति राशन कार्ड धारक के हिसाब तथा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी 1000 रुपये का लाभ दिया गया  साथ ही ही कम कीमतों पर राशन इत्यादि का लाभ दिया जा रहा है ।
और वैसे व्यक्ति जो बिहार के हैं लेकिन कोरोनावायरस बंदी की वजह से दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उन लोगों को Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत आवेदन करने पर ₹1000 दिए जा रहे हैं ।

✔️ WHAT BENEFIT IS BEING GIVEN BY THE BIHAR GOVERNMENT TO PEOPLE IN CAPTIVITY OF CORONA VIRUS?

In the captivity of  Coronavirus by the Government of Bihar , those who are inside the state were given a benefit of ₹ 1000 per ration card holder and those who do not have a ration card, as well as a benefit of Rs. 1000 as well as the benefit of ration at lower prices etc. being given .And those people who are from Bihar but are stuck in another state due to coronavirus captivity are being given ₹ 1000 on applying under Bihar Corona Sahayata Yojana

✔️ क्या भारत लॉक डाउन आगे बढ़ सकता है ?

यह बता पाना संभव तो नहीं है लेकिन कोरोनावायरस को रोकने के लिए जो देशव्यापी लॉकडाउन किया गया था उसका असर कुछ खास नहीं रहा है और बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है और कोरोनावायरस की वजह से मौत भी काफी तेजी से हुई है सूत्रों से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोनावायरस को लेकर एक बार फिर से बंदी की जा सकती है ।

✔️ बिहार कोरोना सहायता मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

बिहार कोरोना सहायता मोबाइल एप आप यहां पर क्लिक कर ↗ डाउनलोड कर सकते हैं ।

Please share this

  •  
  • 982
  •  
  • 456
  • 880
  •  

    2.3K

    Shares

  •  

    2.9K

    Shares

  •  
  • 895
  • 789
  •  
  • 756
  • 490
  •  

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *